मैनुअल ड्राइव 541S जेन्सेन ब्रिटिश क्लासिक कार

मान

कुछ साल पहले क्लासिक कारों में रुचि की एक अभूतपूर्व राशि, प्रकाशित होने के कारण और कीमतें विश्वास से परे बढ़ने का कारण बनीं।

यह एक ऐसे समय में था जब एक एस्टन मार्टिन ज़गाटो, रेसिंग कार (जो कभी भी एक रेस नहीं जीतती थी), एक मिलियन और आधे पाउंड में बेची गई थी। एक ‘ई’ प्रकार के जगुआर ने बड़े पैमाने पर उत्पादित कार के लिए for90,000 की कमान संभाली थी (और उत्पादन के 12 वर्षों में इतने सारे बनाए गए थे)। यह बहुत आश्चर्य की बात नहीं है कि कई उत्साही एक दिलचस्प क्लासिक का खर्च उठाने में असमर्थ थे। चूंकि उन सुर्खियों के दिनों में स्थिति नाटकीय रूप से बदल गई है, मंदी के परिणामस्वरूप अधिकांश क्लासिक कारों के लिए अधिक समझदार कीमतें हैं।

हालांकि, यहां तक ​​कि जब कीमतें बल्कि हास्यास्पद थीं, तो शुरुआती 60 के दशक की एक उल्लेखनीय, विशिष्ट, कार थी जिसे अनदेखा किया गया था, बहुत ही उचित कीमत पर उपलब्ध है, और अभी भी इसका मूल्यांकन नहीं किया गया है।

हाथ से बनाए गए, बहुत कम रखरखाव की समस्याओं के साथ, और चिंता करने के लिए शरीर के सभी जंग का सबसे अच्छा नहीं! यह बहुत कम क्लासिक कारों में से एक है, जिसे वास्तव में परिवहन के एक दैनिक रूप के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है – मैं 25 वर्षों से एक के लिए ड्राइविंग कर रहा था और अब मेरा बेटा अभी भी इसका उपयोग करता है।

मैं 60 के दशक की जेन्सन कारों का जिक्र कर रहा हूं, जिसे एरिक नेले द्वारा डिज़ाइन किया गया है, और उस समय बनाया गया जब रिचर्ड और एलन जेन्सेन कंपनी के मालिक थे। विशेष रूप से, जेन्सन CV8 (यह इंटरसेप्टर से पहले का मॉडल है) जिसमें विशाल 6 लीटर V8 इंजन और 541S है।

1965 में CV8 सभी की सबसे तेज चार-सीटर कार थी, और मैंने कुछ साल पहले यूके से बाहर निकलने तक हर दिन, हार्डी एमीज़ द्वारा कमीशन, अपने विशेष एक संस्करण को बंद कर दिया। अन्य पसंदीदा क्लासिक ब्रिटिश 541 है। विशेष रूप से, सीवी 8 से पहले बना आखिरी मॉडल, 4 लीटर सीधे छह ऑस्टिन प्रिंसेस इंजन के साथ, विशेष रूप से जेन्सेन 541 एस का मैनुअल ड्राइव संस्करण।

क्लासिक कार शो पुरस्कार

इतने सालों तक ये जेनसन कारें किसी भी अन्य अवधि के क्लासिक्स की तुलना में महंगी नहीं हुई हैं। वास्तव में बहुत अजीब है जब कोई मानता है कि, अतीत में सबसे महत्वपूर्ण क्लासिक कार शो में, जेन्सेन ने सभी सर्वश्रेष्ठ पुरस्कार जीते।

डेव होर्टन के प्रसिद्ध CV8 के साथ मिलकर जेन्सन ओनर्स क्लब ने सभी प्रसिद्ध प्रतिष्ठित मेक के खिलाफ जीत हासिल की है; ‘शो की कार’, या ‘बेस्ट ऑफ़ द मास्टर क्लास’ और ‘बेस्ट क्लब स्टैंड’ इत्यादि। शायद ही कोई सार्थक क्लासिक कार पुरस्कार हो सकता है जो जेन्सेन द्वारा नहीं जीता गया हो!

पायनियर्स

ये पुरस्कार वास्तव में इतने आश्चर्य की बात नहीं हैं क्योंकि वेस्ट ब्रोमविच में स्थित जेनसेन भाइयों ने बेहद उम्दा तरीके से बनाई गई कारों को बनाया। वे भी अग्रणी थे; पहले दौर में डिस्क ब्रेक प्रदान करने वाला पहला; पहले चार पहिया ड्राइव (एक CV8 पर) के साथ; शरीर डिजाइन के लिए पवन सुरंग का उपयोग करने वाले पहले में से एक।

वे सुरक्षा पर अपने उन्नत विचारों के लिए भी जाने जाते थे और सम्मानित थे। 541S सीट बेल्ट के साथ पहली कार थी, मानक के रूप में, उन्होंने डैशबोर्ड के ऊपर और नीचे बहुत नरम गद्देदार क्षेत्र भी प्रदान किए। दरवाज़े के हैंडल, और विंडो वाइन्डर, सभी में recessed पैनलों में हार्म्स के रास्ते थे।

उन्होंने अर्ल्स कोर्ट में कोच के काम के लिए रजत पदक जीता, और 541R के साथ, 1957 में ‘द ऑटोकार’ द्वारा परीक्षण के अनुसार उन्होंने दिन की सबसे तेज चार सीटर कार का उत्पादन किया था।

इन वर्षों में उनके ग्लास फाइबर और पॉलिएस्टर राल कोच का काम समय की कसौटी पर खरा उतरा है।

रखरखाव

इन कारों की सेवा और रखरखाव कई अन्य क्लासिक्स की तुलना में बहुत आसान साबित होती है, और यह कथन कुछ और आधुनिक कारों पर लागू होता है। एक बहुत उत्साही मालिक क्लब है जो मूल्यवान तकनीकी जानकारी प्रदान करता है। अधिकांश स्पेयर पार्ट्स भी जेन्सेन ओनर्स क्लब के माध्यम से खोजने में मुश्किल नहीं हैं। हवाई जहाज़ के पहिये एक टैंक की तरह बनाया गया है और ग्लास फाइबर शरीर उन सभी जंग समस्याओं को काट देता है।

उच्च शक्ति

अच्छी तरह से सिद्ध सीधे छह 4 लीटर इंजन यह स्वयं के एक वर्ग में है, ट्रिपल एसयू बड़े कार्बोरेटर के साथ सेट किया गया है और जगुआर मॉस 4 स्पीड सिंक्रोमेश गियरबॉक्स से जुड़ा हुआ है, ओवरड्राइव के साथ, इस में जोड़ें, इमदादी डनलप डिस्क ब्रेक सभी दौर की सहायता करते हैं। – बहुत सारी मोटर कार का एक नरक प्रदान करता है!

CV8 अभी भी एक अधिक शक्तिशाली कार है, लेकिन एक ब्रिटिश भी नहीं है क्योंकि इसमें क्रिसलर V8 इंजन है। 60 के दशक से निश्चित रूप से बहुत सी कारें नहीं हैं जो अभी भी लगभग 35 साल बाद एक दैनिक कार के रूप में इस्तेमाल की जा सकती हैं।

सुपर लक्जरी

मैंने अभी तक शानदार अंदरूनी का उल्लेख नहीं किया है, लेकिन ये दोनों मॉडल चार के लिए भव्य चमड़े की कुर्सी की सुविधा प्रदान करते हैं, लेकिन बहुत सारे सिर के कमरे और पैर की जगह के पीछे भी। एक लॉक करने योग्य दस्ताने का डिब्बा, केंद्रीय बांह आराम के तहत एक उपयोगी कंटेनर, अखबारों में लुढ़कने के लिए पीछे की सीटों के साथ-साथ एक गहरी जेब, साथ ही सामने की सीटों के पीछे, बड़े pleated जेब। 541S सामने वाली यात्री सीट पूरी तरह से पीछे की ओर जाती है ताकि अधिकांश अन्य दो दरवाजों वाली कारों की तुलना में पीछे की ओर आसानी से जाया जा सके।

541S और CV8 दोनों, कई और अधिक आधुनिक तेज कारों के विपरीत, समझदारी से सामान के लिए एक बहुत बड़ा बूट स्थान प्रदान करते हैं। मुझे लगता है कि बहुत सारे आधुनिक फास्ट कार डिज़ाइन, लम्बे ड्राइवरों के लिए हेड रूम और लेग स्पेस प्रदान करने में विफल रहते हैं, और उपयोगी सामान की जगह प्रदान करने में पूरी तरह से विफल होते हैं। एक पारिवारिक व्यक्ति के रूप में ये कुछ कारण हैं जो मैं सीवी 8 का पक्ष लेते हैं।

मानक उपकरणों की एक भारी मात्रा, एक समय में जब कई वस्तुओं को वैकल्पिक एक्स्ट्रा के रूप में चार्ज किया गया था, जैसे: – एक मोटोरोला रेडियो (जेन्सेन नाम के साथ रोशनी); ऊष्मा देने वाला; एक कोहरा और एक स्पॉट लाइट; आग बुझाने वाला यंत्र; एक प्राथमिक उपचार पिटारी; एक सिगार लाइटर; एक घड़ी; रियर विंडो हीटर और सभी उपकरण जिसकी इच्छा हो सकती है। प्लस 541S डैशबोर्ड के नीचे, एक फिट ट्रे में एक बहुत ही उदार टूल किट, (स्क्रू ड्रायर्स और स्पैनर के अलावा) सरौता, एक समायोज्य स्पैनर, यहां तक ​​कि एक टायर प्रेशर गेज, स्पेयर बल्ब, टायर वाल्व और कैप।

इस अवधि की सभी जेनसन कारों में से, 541S की सबसे कम मांग की गई है, और इसे बेचना सबसे कठिन है। इसका एक कारण है, हालांकि यह एक प्रभावशाली कार है और सुंदर है, लेकिन स्पोर्ट्स कार के रूप में इसकी कमी है। इसकी शीर्ष गति अच्छी है और दिन भर में 100 मील प्रति घंटे से अधिक की यात्रा करने में सक्षम है।

शानदार मैनुअल 541S

लेकिन सभी मूल सड़क परीक्षण रिपोर्ट स्वचालित संस्करण पर आधारित थी (रोल्स रॉयस द्वारा विकसित किए गए इस स्वचालित गियरबॉक्स ने हालांकि बहुत ही शानदार प्रदर्शन खो दिया) – यह एक ऐसी दया है कि मैनुअल संस्करण का कभी परीक्षण नहीं किया गया था!

1960 और 1962 के बीच जेन्सेन ने कुल 541S कारों में से 127 का निर्माण किया, इनमें से केवल 22 मैनुअल ड्राइव थीं। मैनुअल एक कार का एक रत्न है! सभी 541 रेंज की सबसे शानदार कार, और जो आमतौर पर ज्ञात नहीं है, लैको-डी-नोर्मनविल ओवरड्राइव वाली ये मैनुअल ड्राइव कारें वास्तव में बहुत तेज कार हैं। वे एक स्वत: संस्करण से सड़क परीक्षण की तुलना में बेहतर प्रतिष्ठा अर्जित कर चुके होते हैं।

अतिरिक्त डिजाइन सुविधाएँ

541S में कुछ असामान्य डिजाइन विशेषताएं हैं, प्रत्येक दरवाजे पर लगे समायोज्य फ्रंट सीट आर्म रेस्ट, बूट में रखे गए बेवेलफ्ट जैक को प्रत्येक फ्रंट सीट के सामने कार के फर्श के माध्यम से उपयोग के लिए डिज़ाइन किया गया था। इसलिए बारिश से सुरक्षित रहते हुए आगे और पीछे के पहियों को एक साथ उठाना संभव था।

जब बूट ढक्कन खुला होता है, तो चालक बिना किसी प्रतिबंध के, पीछे की खिड़की से बाहर देख सकता है। बहुत समझदारी से स्पेयर व्हील वाल्व पहुँच योग्य है, बूट फ़्लोर के पीछे एक फिटिंग के माध्यम से, इस प्रकार पहिया को हटाने के बिना हवा के दबाव को आसानी से जांचने की अनुमति मिलती है।

कामुक

साइड से देखे जाने पर इन कारों के लुक को शुरुआती जगुआर कारों की याद ताजा करने वाला कहा जा सकता है, संभवत: एस्टन मार्टिन के प्रमुख और पीछे से पोर्श के बारे में। हालांकि जेन्सेन ने 541S के साथ अंतरिक्ष और आराम के लिए किसी भी बलिदान के बिना काफी मूल और विशिष्ट एयरो गतिशील डिजाइन विकसित किया।

मैं अभी भी इसे उस युग की सबसे आकर्षक चार सीटर कारों में से एक मानता हूं जो आज भी प्रशंसा को आकर्षित करती है। पाठकों को अब यह एहसास होगा कि मैं इन कारों को पसंद करता हूं, यह निश्चित रूप से सच है, और हम 22 में से 5 के मालिक हैं। एक अच्छा मैनुअल 541S खरीदना आसान नहीं होगा क्योंकि केवल 15 सबसे अधिक मौजूद हैं।

उन्हें 102 के चेसिस नंबर उपसर्ग द्वारा पहचाना जाता है (चेसिस नंबर JM EXP 100 और JM EXP 102 के साथ किए गए दो प्रोटोटाइप थे)।

शिकार सार्थक होगा, अगर कोई मिल सकता है, क्योंकि इस तरह की कार की कीमत एक साधारण ‘ई’ प्रकार के जगुआर से कम होगी।

मेरी शर्त है कि यह स्थिति बदलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *